किसान रजिस्ट्रेशन बिहार, Kisan Registration Bihar Online

on

|

views

and

comments

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार – बिहार राज्य सरकार ने बिहार के किसानों के लिए Dbtagriculture Bihar Gov In पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की हैं. इस रजिस्ट्रेशन के माध्यम से बिहार राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ किसान भाई ले सकते हैं.

Kisan Registration Bihar के लिए किसान भाई को कृषि विभाग दुवारा चलाई जाने वाली ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपना रजिस्ट्रेशन करना होता हैं. आज इस लेख में किसान रजिस्ट्रेशन बिहार के Dbtagriculture Bihar Govt के ऑफिसियल वेबसाइट पर कैसे किसान का रजिस्ट्रेशन करते हैं. उसकी पूरी जानकारी आपको नीचें Step By Step दी गईं हैं.

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार, Kisan Registration Bihar Online, DBT Agriculture Bihar Govt

बिहार कृषि विभाग पूरी तरह डिजिटल हो चूका हैं. आप कृषि विभाग से संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं. तो आपको सभी जानकारी ऑनलाइन मिल जाती हैं. बिहार के जो किसान बिहार सरकार और केंद्र सरकार के किसान के लिए चलाई जानेवाली योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं. उनको ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर आपना किसान रजिस्ट्रेशन करना होगा. किसान रजिस्ट्रेशन बिहार के लिए अभी कोई अंतिम समय सिमा निर्धारित नहीं की गई हैं. इसलिए कभी भी किसान अपना पंजीकरण DBT Agriculture Bihar Govt के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

डीबीटी के मध्य से मिलने वाली सभी सरकारी योजनाओं की राशी आपके सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाता हैं. इसलिए किसान को Kisan Registration Bihar के ऑफिसियल वेबसाइट पर करवाना जरुरी हैं. बिहार राज्य सरकार की पूरी कोशिश होती हैं. की किसान भाई ज्यादा से ज्यादा आपना DBT Agriculture Bihar के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएँ और बिहार सरकार तथा केंद्र सरकार के तरफ से चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त करें.

इन सभी योजनाओं के माध्यम से सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं की किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाए और किसान के भविष्य को उज्ज्वल बनाया जायें. भारत देश में 65 प्रतिशत की आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि से जुड़ी हुई हैं. इसलिए भारत में किसान के हित के लिए अनेक योजनायें लाई जाती हैं. लेकिन जानकरी के अभाव के कारण सभी किसान योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं. इसलिए बिहार राज्य सरकार ने Kisan Panjikaran Online Bihar की शुरुआत की हैं.

किसान भाई DBT Agriculture Bihar के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर लेते हैं. तब वह बिहार राज्य और केंद्र के योजनओं के आवेदन करने के पात्र हो जाते है. इस पोर्टल के माध्यम से आप प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं. और इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. जब आपका डीबीटी कृषि बिहार सरकार के पोर्टल पर पंजीयन हो जाता हैं. तब आप बिहार सरकार के दुवारा किसानों के हित के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. जैसे – डीजल अनुदान, सुखा ग्रस्त प्रखंडों के लिए इनपुट सब्सिडी, प्रधानमंत्री सिचाई योजना, कृष यंत्रीकरण योजना, जैविक खेती अनुदान, बीज अनुदान जैसी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

DBT का मतलब डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर होता हैं. DBT Agriculture Department का काम मुख्य तौर पर किसानों को उनके सीधे अकाउंट में पैसा भेजना होता हैं. इसलिए किसान रजिस्ट्रेशन बिहार के माध्यम से किसानों का ब्यौरा इकट्ठा किया जाता है. हर राज्य का अपना एक अलग DBT Agriculture Portal हैं.

कृषि विभाग बिहार सरकार पंजीकरण – Kisan Registration Bihar

बिहार राज्य सरकार के दुवारा चलाई जानेवाली योजनाओं का किसान भाई लाभ लेना चाहते हैं. तो सबसे पहले किसान को अपना कृषि विभाग बिहार सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना पंजीयन करना होता हैं. तभी आप सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. किसान को इस पोर्टल पर पंजीकरण करना बहुत ही आसान हैं. आप अपने मोबाइल से भी घर बैठे ही खुद से अपना पंजीकरण कर सकते हैं. या अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र, लोक सेवा केंद्र और सहज केंद्र से भी करा सकते हैं.

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार के लिए जरुरी दस्तावेज़

1. आधार कार्ड
2. आधार से लिंक मोबाइल नंबर
3. किसान का बैंक विवरण
(i) बैंक अकाउंट नंबर
(ii) IFSC कोड

DBT Agriculture Bihar पोर्टल पर किसान का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Step 1 – आपको सबसे पहले DBT Bihar के Agriculture Department की ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाना होगा.

Step 2 – जब DBT Bihar Portal का Home पेज खुलता हैं. तो Home पेज पर ही आपको उपर के मेनू टैब में “पंजीकरण” का विकल्प दिखाई देता हैं. जिसमे आपको “पंजीकरण करें” का विकल्प मिल जाता हैं. जिस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलता हैं.

Step 3 – नया पेज खुलने के बाद आपको उस नई पेज पर तीन विकल्प देखने को मिलते हैं.

(i) डेमोग्राफी के साथ ओटीपी (DEMOGRAPHY + OTP)
(ii) डेमोग्राफी के साथ बायो ऑथ (DEMOGRAPHY + BIO – AUTH)
(III) आईरिस (IRIS)

किसान भाई आपको पहला विकल्प (DEMOGRAPHY + OTP) को चुनना चाहिए. क्योकिं पहला विकल्प सबसे आसान हैं. क्योकिं बाकी के जो दो विकल्प हैं उसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास अंगूठा वाली मशीन (फिंगर स्कैंनर) और आँख को स्कैन करने वाली मशीन की जरुरत पड़ती हैं.

Step 4 – आप जैसे ही बायोमैट्रिक के Option का चुनाव करते हैं. एक नया पेज खुलता हैं. जिस पर आपको अपना आधार नंबर और नाम जो आधार कार्ड के हिसाब से होना चाहिए. जब आप इस दोनों जानकरी को भर देते हैं. आप नीचे दिए गए एफिडेविट के चेकबॉक्स पर क्लिक करें और आगे बढें। तब आपको Authentication के Option पर क्लिक करना हैं. आप जैसे ही क्लिक करेंगे तब आपके मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हैं. उस पर एक OTP आएगा. उस OTP को यहाँ भर दें. OTP भरने के बाद Valid OTP के Option पर क्लिक करें. तब एक और नया पेज खुलेगा.

Kisan Registration Bihar

Step 5 – उस नई पेज पर आपको तीन विकल्प उपलब्ध मिलेंगे. लेकिन आपको “किसान पंजीकरण” वाला विकल्प को सेलेक्ट करना हैं.

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार

Step 6 – फिर एक नया पेज खुलता हैं. आपको इस पेज पर किसान की सभी जानकारी को भरना पड़ता हैं. सभी सही जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. और अपनी पंजीकरण संख्या को नोट कर लें.

Kisan Registration Bihar

Step 7 – सबमिट करने के बाद आपको एक नई पेज देखने को मिलता हैं. जिस पर आपका कृषि विभाग बिहार सरकार में ऑनलाइन पंजीकरण हो चूका हैं. देखने को मिलता हैं. इस पेज को प्रिंट कर लें और भविष्य के लिए संभाल कर रख लें. क्योकिं इसकी आपको भविष्य में जरुरत पड़ सकती हैं.

DBT Agriculture Bihar Govt के दुवारा चलाई जाने वाली योजना

बिहार राज्य सरकार के दुवारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली सब्सीडी योजनाओं के नाम जो निम्नलिखित हैं.

1. कृषि इनपुट अनुदान योजना
2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
3. पुनर्विचार हेतु आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
4. सूखाग्रस्त प्रखंडो के लिए कृषि इनपुट सब्सीडी योजना
5. पुनर्विचार सूखाग्रस्त प्रखंडो के लिए कृषि इनपुट सब्सीडी योजना
6. डीजल अनुदान खरीफ
7. प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना
8. कृषि यांत्रिक योजना
9. बिज अनुज्ञाप्ति राज्य सरकार हेतु आवेदन
10. बीज अनुदान योजना

यहाँ पर जितनी भी योजनाओं का नाम आपको उपर में दिए गए हैं. उन सभी योजनाओं का आवेदन आप DBT Portal Bihar के माध्यम से कर सकते हैं.

DBT Portal Bihar के Home पेज पर आपको “उपयोग पुस्तिका” का एक Tab का विकल्प मिल जाता हैं. इस Tab में योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ और दिशा – निर्देश मिल जाता हैं. आप किसी भी योजना का आवेदन करने से पहले “उपयोग पुस्तिका” को एक बर चेक जरुर करें. आपको यहाँ पर योजना से सम्बंधित पूछे जाने वालें प्रश्नों का जवाब मिल जायगा.

भारत सरकार ने DBT (Direct Benefit Transfer) System को पहली बार 2013 में शुरू किया था. DBT शुरू करने का मुख्य उद्देश्य था की किसी भी योजना का लाभ लाभार्थी को सीधे पहुंचे. क्योकिं जब DBT System नहीं था तब बिचौलियों और सरकारी बाबू लोग दुवारा योजनओं की राशी का बन्दर बाट कर लेते थे. और योजना से संबंधित लाभार्थी को पूरी योजना की राशि नहीं मील पाती थी. DBT System के आने से जो लीकेज और देरी होती थी. वह अब ख़त्म हो जायगी.

Kisan Registration Bihar FAQ

प्रश्न 01 – कृषि विभाग सरकार पंजीकरण कैसे करें?

आप एक किसान हैं और आपके पास कृषि के लिए जमीन हैं. तो आप कृषि विभाग बिहार सरकार के वेबसाइट DBT Agriculture Bihar Gov पर जाकर आप अपना पंजीकरण करा सकते हैं. आपसे कुछ दस्तावेज़ की जानकारी मांगी जाती हैं. आप स्वयं या किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर Kisan Panjikaran Online Bihar का करा सकते हैं.

प्रश्न 02 – बिहार किसान पंजीकरण कैसे करें?

बिहार सरकार के कृषि विभाग ने अपने राज्य के किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए एक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ शुरू किया हैं. आप इस वेबसाइट पर जाकर आपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. और किसानों को दी जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

प्रश्न 03 – किसान रजिस्ट्रेशन से क्या लाभ हैं?

आप यदि एक किसान हैं. तो आपको ऑनलाइन जाकर https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर आपना रजिस्ट्रेशन जरुर करा लेनी चाहिए. इससे आप केंद्र और राज्य सरकार की ओर से चलने वाली किसानों के लिए योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल ही आसन हैं. यह मुफ्त में होता हैं. आप स्वयं इसे अपने मोबाइल या कम्पूटर से कर सकते हैं. या अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं.

प्रश्न 04 – Dbtagriculture Bihar Gov In क्या हैं?

Dbtagriculture Bihar Gov In के माध्यम से ही बिहार के कृषि से संबंधित सभी योजनाओं का लाभ किसानों को दिया जाता हैं.

प्रश्न 05 – Bihar Kisan Panjikaran संख्या को भूल गए हैं. क्या करें?

यदि आप आपना Bihar Kisan Panjikaran संख्या को भूल गए हैं. तो इसमें डरने की कोई बात नहीं हैं. आप दुबारा इसे प्राप्त कर सकते हैं. आप Dbtagriculture Bihar Gov in वेबसाइट पर जाकर वहा पर आपको अपना पंजीयन मोबाइल नम्बर को डालकर Bihar Kisan Registration संख्या को प्राप्त कर सकते हैं.

प्रश्न 06 – ऑनलाइन किसान पंजीकरण संख्या को कैसे खोजें?

  • आपको सबसे पहले https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आपको किसान पंजीकरण खोजें के विकल्प का चुनाव करना होगा.
  • यहाँ पर आपसे आपका मोबाइल नम्बर, आधार नंबर और रजिस्ट्रेशन आईडी को भरने को कहा जाता हैं. आप इनमे से किसी को भी भरकर आपना किसान पंजीकरण संख्या को प्राप्त कर सकते हैं.

सारांश

इस पोस्ट में आपको Kisan Registration Bihar Online कैसे करते हैं. उसकी सभी जानकारी आपको यहाँ स्टेप बाई स्टेप दी गई हैं. जिससे आप अपने घर बैठे ही Bihar Kisan Panjikaran को अपने मोबाइल या कम्पूटर से कर सकें.

Farmer Registration in Bihar, Bihar Kisan Registration, DBT Agriculture Bihar Village in Registration, Dbtagriculture Bihar, Kisan Registration Bihar, DBT Agriculture Bihar Govt, किसान रजिस्ट्रेशन बिहार.