Bihar Fasal Bima Yojana, Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

on

|

views

and

comments

Bihar Fasal Bima Yojana – बिहार राज्य में खेती करनेवाले किसानो को राज्य सरकार के तरफ से फसल की बीमा कराई जाती हैं. इस बीमा को करने के लिए कोई भी शुल्क किसान को नहीं देना पड़ता हैं.

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana का मुख्य उद्देश्य किसान का फसल अगर किसी प्राकृतिक आपदा से और मौसम के कारण नुकसान होता हैं. तब इस योजना के तहत किसान के फसल के नुकसान के अनुसार आर्थिक मदद की जाती हैं. इस लेख में आपको फसल बीमा योजना बिहार से सम्बंधित सभी जानकारी दी गई हैं. इस लेख को आप अंत तक जरुर पढ़ें.

फसल बीमा योजना बिहार, Bihar Fasal Bima Yojana, Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

बिहार राज्य सरकार ने बिहार के किसानों को कृषि करने में प्रोत्साहित करने के लिए Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana की शुरुआत की गई है. आपको पता ही हैं की बिहार में हर वर्ष प्राकृतिक आपदा आते रहते हैं. जैसे – बाढ़, बेमौसम बारिश, ओला इत्यादि. जिसके चलते किसानों को बहुत ही नुकसान उठाना पड़ता हैं. इसलिए किसानों के नुकसान को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई हैं. किसानों को उनके नुकसान के आधार पर आर्थिक सहायता दी जाती हैं.

अगर किसान के फसल का नुकसान वास्तविक उपज से 20 प्रतिशत तक का नुकसान हुआ हैं. तब किसानों को 7500 रुपया प्रति हैक्टेयर की दर से वितीय सहयता दी जाती हैं. यदि किसान का नुकसान 20 प्रतिशत से ज्यादा हुआ हैं. तब किसान को 10,000 रुपया प्रति हैक्टेयर के हिसाब से वितीय सहायता दी जाती हैं.

इस फसल बीमा योजना बिहार के तहत किसान को हुए नुकसान के अनुसार उनका पैसा किसान के सीधे बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास कुछ जरुरी दस्तावेज़ होनी चाहिए.

आपको यदि Bihar Fasal Bima Yojana का लाभ लेना हैं. तब आपको सबसे पहले इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता हैं. आप खरीफ फसल और रवि फसल के लिए आवेदन कर सकते हैं. बिहार राज्य में धान, रवि, तिलहन आदि की खेती बड़ी मात्रा में की जाती हैं.

फसल बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है की बिहार के लाखों किसान का फसल हर साल बाढ़, सुखा, प्राकृतिक आपदा के चलते बर्बाद हो जाता हैं. उन लाखों किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए इस Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana की शुरुआत की गई. जिससे किसानों को आर्थिक मदद हो सके और वह किसान खेती करने के लिए प्रोत्साहित हो सके. राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना चाहती हैं.

वर्ष 2019 के खरीफ फसल के लिए इस योजना के लिए पुरे बिहार के 25 लाख किसानों ने अपना आवेदन किया हुआ हैं. जिसमे से करीब 5 लाख किसानों को ही इस Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana का लाभ मिल पाएगा. जो अप्रैल वर्ष 2020 में किसानों को पैसे की भुगतान किया गया हैं. कुछ किसानों का आवेदन का सत्यापन नहीं हो पाया हैं. इसलिए उनके पैसे के भुगतान में कुछ समय और लग सकता हैं.

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana का लाभ

1. इस योजना के तहत उन किसानों को लाभ मिलता हैं. जिकना फसल का नुकसान प्रकृतिक आपदा और मौसम परिस्थीती के कारण हुआ हैं.

2. अगर किसानों को उनके वास्तविक उपज से 20 प्रतिशत तक का नुकसान होता हैं. तो उन किसानों को 7500 रुपया प्रति हैक्टेयर के हिसाब से सहायता राशी दी जाती हैं.

3. किसान को उनके वास्तविक उपज से 20 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान होने पर उन किसानों 10,000 रुपया प्रति हैक्टेयर के हिसाब से राशि दी जाती हैं.

4. इस योजना के माध्यम से किसान को जो नुकसान की राशि दी जाती हैं. वह सीधे उनके खाते में ट्रांस्फर किया जाता हैं. इसके लिए किसान का बैंक अकाउंट होना चाहिए और वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए पत्रता और दस्तावेज़

1. आवेदन करने वाला किसान बिहार का स्थाई निवासी हो.

2. वही किसान इस योजना का आवेदन कर सकते हैं. जिनका फसल प्रकृतिक आपदा और मौसम के चलते बर्बाद हुआ हैं.

3. आधार कार्ड

4. पहचान पत्र

5. बैंक की पास बुक

6. खेती के जमीन का कागजात

7. मोबाइल नंबर

8. पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार राज्य फसल सहायता योजना हेतु निम्नलिखित कागजात की स्व – प्रमाणित प्रति

रैयत कृषक के लिए

  1. भू – स्वामित्व प्रमाण पत्र
  2. स्वघोषित प्रमाण पत्र

गैर रैयत कृषक के लिए

1. स्व – घोषणा प्रमाण पत्र

फसल सहायता योजना हेतु स्व – घोषणा प्रमाण पत्र यहाँ से डाउनलोड करें.

1. फसल सहायता हेतु रैयत कृषक दुवारा दिया जाने वाला स्व – घोषणा प्रमाण पत्र की प्रति – डाउनलोड

2. फसल सहायता हेतु गैर – रैयत कृषक दुवारा दिया जाने वाला स्व – घोषणा प्रमाण पत्र की प्रति – डाउनलोड

आवेदन के लिए आवश्यक निर्देश

1. फोटो (50 kb से कम की फाइल होनी चाहिए)

2. पहचान पत्र (भारत निर्वाचन आयोग दुवारा मान्यता प्राप्त) 400 kb से कम की होनी चाहिए.

3. बैंक की पासबुक की पहले पृष्ठ की प्रति 400 kb से कम होनी चाहिए.

4. आवासीय प्रमाण पात्र (400 kb से कम की फाइल)

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojna Apply Online

फसल बीम योजना बिहार के अंतर्गत जो किसान लाभ लेना चाहते हैं. तो उन्हें सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना हैं. आपको यहाँ पर निचे Step By Step इस योजना के लिए कैसे आवेदन करें. उसकी पूरी जानकारी दी गई हैं.

Step 1 – आवेदक को सबसे पहले बिहार राज्य फसल सहायता योजना के ऑफिसियल वेबसाइट http://rcdonline.bih.nic.in/fsy/ पर जाना होगा.

Step 2 – जब वेबसाइट Open हो जाती हैं. आपको बिहार बिहार राज्य फसल सहायता योजना के रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देता हैं. उस विकल्प पर क्लिक करना होगा. जब आप क्लिक करते हैं. तब आपके सामने एक नया पेज खुलता हैं.

Step 3 – आपके सामने जो नया पेज खुलता हैं. वही पर आपको आधार आपके पास हैं या नहीं हैं का विकल्प दिखाई देगा. अगर आपके पास आधार हैं तो हाँ के आप्शन पर क्लिक करें.

Step 4 – आधार वला आप्शन पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलता हैं. जहाँ पर आपसे आधार कार्ड का डिटेल पूछा जाता हैं.

Step 5 – फिर आप अपनी पूरी डिटेल भर दे और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लीक कर दें.

Bihar Fasal Bima Yojana FAQ

प्रश्न 01 – Bihar Fasal Bima Yojana के तहत कितनी सहायता राशी दी जाती हैं?

बिहार राज्य फसल योजना के तहत यदि फसल की नुकसान 20 प्रतिशत तक होती हैं. तो इस स्थित में किसानों को Bihar Fasal Bima Yojana तहत 7500 रूपये प्रति हैक्टेयर के हिसाब से दी जाती हैं.

प्रश्न 02 – यदि फसल का नुकसान 20 प्रतिशत से अधिक हो उस स्थित में कितना राशी दी जाती हैं?

अगर किसी किसान का फसल का नुकसान 20 प्रतिशत से अधिक हैं. तब Bihar Fasal Bima Yojana के तहत किसान को 10000 रुपये प्रति हैक्टेयर के हिसाब से दी जाती हैं.

प्रश्न 03 – bihar fasal sahayata yojana के अधिकारिक वेबसाइट कौन सी हैं?

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana की अधिकारिक वेबसाइट http://rcdonline.bih.nic.in/fsy/ हैं. आप इस वेबसाइट के माध्यम से Fasal Bima Yojana Bihar के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

सारांश

आपको इस पोस्ट में Bihar Fasal Sahayata Yojana के बारे में सभी जानकारी विस्तार से दी गई हैं. जिससे आप अपने घर बैठे ही Fasal Bima Yojana Bihar की ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. और फसल नुकसान होने पर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Helpline Number

यह भी पढ़ें:-

दाखिल ख़ारिज बिहार
भू नक्शा बिहार
किसान रजिस्ट्रेशन बिहार
कृषि विभाग बिहार सरकार

आपको यहाँ पर All Bihar Job, Railway Jobs, Bank Jobs, Admit Card, Result and Admission के बारे में सभी जानकारियाँ प्रदान की जाती हैं.